बिटकॉइन वॉलेट क्या है? आइए जानते हैं

बिटकॉइन वॉलेट क्या है? आइए जानते हैं

Welcome to our website “Science ka Mahakumbh”. AN INTERESTING FACTS be published here on a daily basis with exclusive content. The questions posted here will be helpful in various upcoming competitive exams and daily life.

हमारी वेबसाइट “Science ka Mahakumbh” में आपका स्वागत है। रोचक तथ्य का एक सेट यहां दैनिक आधार पर प्रकाशित किया जाएगा। यहां पोस्ट किए गए प्रश्न विभिन्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं और दैनिक जीवन में सहायक होंगे।

बिटकॉइन वॉलेट क्या है?

Bitcoin को हम सिर्फ electronically store करके रख सकते हैं और इसे रखने के लिए bitcoin wallet की जरुरत होती है। क्रिप्टोकरेन्सी वॉलेट में आपका coin address और उसे सुरक्षित बनाने के लिए कुछ private keys होती है। address और private keys मिलकर के ही Bitcoin wallet बनाते है।

बिटकॉइन वॉलेट क्या है? आइए जानते हैं
बिटकॉइन वॉलेट क्या है? आइए जानते हैं

Bitcoin wallets बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे – Mobile Bitcoin Wallets, Desktop Bitcoin Wallets, Hardware Bitcoin Wallets, Web Based Wallets, Paper Wallets इन में से एक wallet का इस्तेमाल कर हमें इसमें account बनाना होता है। ये wallet हमें address के रूप में unique id प्रदान करती है जैसे आपने कहीं से bitcoin कमाया है और उसको आपको अपने account में store करना है तो आपको वहां पर उस address की जरुरत पड़ेगी और उसी के मदद से आप bitcoin को अपने wallet में रख सकते हैं।

उसके अलावा अगर आपको bitcoin खरीदना है या बेचना है तो आपको bitcoin wallet की जरुरत पड़ती है और इसके बाद आप जो bitcoin बेचते हैं उसके बदले आपको जितने भी पैसे मिलते हैं वो आप अपने bank account में भी transfer bitcoin wallet के जरिये करवा सकते हैं।

वह wallets जो हम सभी के मोबाइल में ऐप्लिकेशन के माध्यम से इंस्टॉल किए जा सकते है वह मोबाइल Bitcoin वॉलेट की श्रेणी में आते है। कम्प्यूटर या लैप्टॉप में इस्तेमाल किए जाने वाले क्रिप्टोकरेन्सी वॉलेट को Desktop Bitcoin Wallet कहा जाता है। Hardware wallets मे जरूरत खत्म हो जाने के बाद इसे connectivity से हटा दिया जाता है और आपका फ़ंड सिर्फ़ आपके पास ही रहता है। Web based wallets ऑनलाइन वॉलेट है जिसमें हम अपने bitcoin किसी वेब पर स्टोर करते है और यह किसी सर्वर पर होस्ट होती है। पेपर वॉलेट वह है जिसमें आप अपने फंड से जुड़ी प्राइवट keys लिख कर अपने पास रखते है।

TELEGRAM GROUP LINK 1CLICK HERE
FOLLOW US IN INSTAGRAMCLICK HERE
TELEGRAM GROUP LINK 2CLICK HERE

Furthermore, you can visit other subject pages for questions.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!